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नागपुर, नवम्बर 2025: भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक, एक्सिस बैंक ने कला, शिल्प और साहित्य पर आधारित अपनी वार्षिक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता ‘स्प्लैश 2025’ के 13वें संस्करण की घोषणा की है।
इस वर्ष का विषय ‘ड्रीम्स’ (सपने) है, जो 7 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को अपनी कल्पनाशक्ति और रचनात्मकता को अभिव्यक्त करने के लिए प्रेरित करेगा। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियाँ 31 दिसंबर 2025 तक https://www.axisbanksplash.in/ पर जमा कर सकते हैं।
बैंक देशभर के चुनिंदा एक्सिस बैंक शाखाओं, स्कूलों और आवासीय कल्याण संघों (RWA) में ऑन-ग्राउंड प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करेगा, जिससे 11 लाख से अधिक प्रतिभागियों को जोड़ने का लक्ष्य है।
प्रतिभागी दो उप-विषयों के अंतर्गत प्रविष्टियाँ जमा कर सकते हैं — 7-10 वर्ष आयु वर्ग के लिए ‘मेरे सपनों के जीवन में एक दिन’। प्रविष्टियों का मूल्यांकन 100 से अधिक विशेषज्ञों का निर्णायक मंडल करेगा, जिनमें अमर चित्र कथा के समूह कला निदेशक सवियो मस्कारेन्हास, रयान इंटरनेशनल ग्रुप की निदेशक डॉ. स्नेहल पिंटो, और द आर्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष श्री दीपक पाटिल जैसे नाम शामिल हैं।
इस पहल के बारे में एक्सिस बैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य विपणन अधिकारी, श्री अनूप मनोहर ने कहा,
“स्प्लैश सिर्फ एक प्रतियोगिता नहीं, बल्कि बच्चों की कल्पनाशीलता और उत्साह को बढ़ावा देने वाला एक रचनात्मक मंच है। एक्सिस बैंक में हम मानते हैं कि बच्चों को अपने सपनों को अभिव्यक्त करने का अवसर देना, भविष्य के इनोवेटर्स और लीडर्स में निवेश करना है।”
इस थीम के अनुरूप, बैंक ने ‘एआई ड्रीम जेनरेटर’ नामक एक इंटरैक्टिव टूल लॉन्च किया है, जिससे बच्चे अपने सपनों को कला, शिल्प या साहित्य के माध्यम से साकार कर सकते हैं — चाहे वह उड़ने वाली कारें हों, बात करने वाले जानवर हों या चाँद पर बसे शहर।
पुरस्कार:
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🏆 छह विजेताओं को ₹1,00,000 प्रत्येक
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🥈 छह उपविजेताओं को ₹50,000 प्रत्येक
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🎨 विजेताओं को दुबई स्थित ‘ताशकील आर्ट सेंटर’ में विशेष कार्यशाला में भाग लेने का मौका मिलेगा।
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🖼️ विजेता कृतियाँ बेंगलुरु के MAP (Museum of Art & Photography) में प्रदर्शित होंगी।
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🎁 शीर्ष 400 क्वालीफायर्स को Ixigo और American Tourister जैसे ब्रांड्स से गिफ्ट्स और वाउचर मिलेंगे।
पिछले वर्ष स्प्लैश 2024 को 9 लाख से अधिक प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई थीं और 3,300 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया था। इस पहल को E4M Indian Digital Marketing Awards में Best Integrated Media Campaign और 14वें ACEF Global Customer Engagement Awards 2025 में Creative Excellence (Bronze) पुरस्कार मिला था।










